June 13, 2021

Make Money Online | Affiliate Marketing

allworldapps provides Make Money Online, Affiliate Marketing, Instagram update, Facebook update, Messenger update, Gadgets update, Make Money on YouTube

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए 2021 – आसान तरीका

share-market-se-paise-kaise-kamaye/

share-market-se-paise-kaise-kamaye/

पहले के जमाने में सिर्फ बड़े लोग ही शेयर बाजार या फिर शेयर मार्केट में निवेश करके पैसे कमाते थे। लेकिन अब के जमाने में कॉलेज में जाने वाला बच्चा भी अब शेयर मार्केट के बारे में जानने की कोशिश कर रहा है। लेकिन अभी भी कई लोगों के दिमाग में शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए और शेयर मार्केट में पैसे कैसे लगाए इन प्रश्नों का जवाब ठीक तरह से नहीं मिला है।

लेकिन इसके लिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, यहां पर शेयर बाजार के सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिलने वाली है।
अधिकांश लोग को शेयर मार्केट में निवेश करने से डरते हैं। क्योंकि इससे बहुत बड़ा नुकसान होने का खतरा भी होता है। ऐसे बहुत सारे लोग भारत और विदेश में मौजूद है, जिनकी जिंदगी या तो शेयर मार्केट की वजह से स्वर्ग बन चुकी है, या फिर उनकी घर गृहस्ती उजड़ चुकी है।

इसका मतलब यह है कि यहां पर पैसा कमाने के साथ-साथ पैसा गंवाने का खतरा भी होता है। इस वजह से शेयर मार्केट को बड़े ही सूझबूझ से खेला जाता है। लेकिन सबसे कम समय में अमीर बनने का यह सबसे आसान तरीका है।

शेयर मार्केट को कैसे समझें?

शेयर मार्केट को आमतौर पर 3 नामों से जाना जाता है, शेयर मार्केट, स्टॉक मार्केट, इक्विटी मार्केट। इसके अलावा भारत में इसको शेयर बाजार भी कहा जाता है। शेयर मार्केट वह जगह है, जहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियों के शेयर को खरीदा और बेचा जाता है, जैसे कि अगर हम किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदते हैं, तो अगर उस कंपनी को प्रॉफिट होता है, तो हमको भी कुछ प्रतिशत फायदा होगा। अगर उस कंपनी को लॉस होता है तो हमारा भी घाटा हो जाएगा। हम उस कंपनी के जितने परसेंट शेयर खरीदेंगे, उतने परसेंट कि हम उस कंपनी के मालिक हो जाएंगे।

शेयर का क्या मतलब है?

शेयर का मतलब होता है उन कंपनी का हिस्सा मार्केट का उपयोग इसीलिए किया जाता है, क्योंकि छोटे छोटे निवेशक की वजह से उन कंपनियों को कंपनी चलाने के लिए ज्यादा पैसे मिल सके।

स्टॉक एक्सचेंज क्या होता है?

स्टॉक एक्सचेंज वह जगह होती है, जहां पर सभी कंपनियां अपने शेयर को बेचती है और लोग वहां पर शेयर को खरीदने का काम करते हैं।

शेयर होल्डर किसे कहा जाता है?

किसी भी कंपनी के शेयर को खरीदने वाले व्यक्ति को ही शेयर होल्डर कहा जाता है।

डिमैट अकाउंट क्या होता है?

शेयर मार्केट में डिमैट अकाउंट का इस्तेमाल आपके शेयरों को रखने के लिए किया जाता है। आपके शेयर इलेक्ट्रिक फॉर्म में रखे जाएंगे, जिसमें से बेचने पर वे डेबिट और खरीदने पर वे क्रेडिट हो जाएंगे। किसी भी ब्रोकिंग फर्म को संपर्क करके आप अपना डीमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

ट्रेडिंग अकाउंट क्या होता है?

ट्रेडिंग अकाउंट का इस्तेमाल शेयरों को खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है और अपना ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए भी आपको ब्रोकिंग फॉर्म को संपर्क करना होगा।

ब्रोकर किसे कहते हैं?

ब्रोकर का काम लोगों को शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने में मदद करना होता है और ब्रोकर के पास अच्छी जानकारी भी होती है। इसके लिए ब्रोकर अपने क्लाइंट से कमीशन भी लेता है।

बेस्ट शेयर बाजार कोर्स कौन सा है?

फाइनेंशियल मॉडलिंग के जरिए भारत में स्टॉक मार्केट को एनालाइज करने के लिए सबसे बेस्ट शेयर बाजार का कोर्स NIFM सर्टिफाइड फाइनेंशियल मॉडलिंग इन स्टॉक मार्केट है।

बिना निवेश के शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाए?

ज्यादातर लोग स्टॉक मार्केट में ब्रोकर के जरिए निवेश करके पैसा कमाते हैं। लेकिन आजकल ब्रोकर हाउस खोलना इतना आसान काम नहीं है। इसके लिए भी बहुत बड़ी रकम की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर हम बुकिंग होते सब ब्रोकर बन जाते हैं, तो आराम से महीने में ₹50000 तक कमाया जा सकता है।

लेकिन अगर सब ब्रोकर बनके आपको कोई बड़ा क्लाइंट मिलता है, तो आपकी कमाई लाखों तक भी पहुंच सकती है। क्योंकि ब्रोकिंग हाउस से सब ब्रोकर को इसी हिसाब से पैसा कमीशन के रूप में मिलता है।

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि सब ब्रोकर बनने के लिए भी कुछ आवश्यकता होती है, जैसे कि आपके पास ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सर्टिफिकेट कोर्स कंप्लीट करना भी बेहद जरूरी है, इसे एनएसईएल कराती है।

इसके अलावा सबसे बड़ी बात यह है कि आपके पास इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो की जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप अपने क्लाइंट्स को पैसे को किस तरह निवेश कराया जा सकता है, इसके बारे में समझा सके और सबसे बड़ी आवश्यकता यह होती है कि आपको इससे पहले किसी भी ब्रोकिंग हाउस में ट्रेनिंग लेनी जरूरी है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

आजकल इंट्राडे ट्रेडिंग के नाम पर शेयर मार्केट बहुत प्रसिद्ध हो चुका है। बाजार में एक ही दिन में शेयर खरीदने और बेचने को इंट्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि अगर कोई व्यक्ति सुबह शेयर खरीदना है और दोपहर तक उसकी कमाई अच्छी हो जाती है, तो किसे इंट्राडे ट्रेडिंग कहां जाता है।

लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सिर्फ इसमें फायदा ही हो। इसमें दोपहर तक नुकसान भी हो सकता है। लेकिन आजकल बहुत सारे लोग कम समय में पैसे कमाने के लिए इस तरीके को आजमाते हैं। आपको बता दें कि इंट्राडे ट्रेडिंग पर निवेश करने का मकसद नहीं होता है, बल्कि शेयर खरीद कर एक ही दिन में उससे होने वाली बढ़त से मुनाफा कमाना होता है।

लेकिन इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए सबसे पहले आपके पास ट्रेडिंग अकाउंट और डिमैट अकाउंट होना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप ब्रोकिंग हाउस में जा कर यह दोनों अकाउंट खोल सकते हैं। इन दोनों अकाउंट के मदद से आप शेयर बेचने का और खरीदने का व्यापार कर सकते हैं और ऑनलाइन भी ट्रेडिंग किया जा सकता है।

सही स्टॉक चुनने का तरीका

  1. आपको सिर्फ लिक्विड सॉप में ही ट्रेडिंग करना होगा और इसमें से आपको ज्यादा से ज्यादा 3 स्टॉक्स चुनना होगा।
  2. अच्छे कोरिलेशन वाले शेयर में ही खरीदारी करनी चाहिए और वोलेटाइल स्टॉक्स से आपको दूर रहना होगा।
  3. मार्केट के ट्रेंड के खिलाफ कभी भी मत जाए और शेयर का चुनाव करने से पहले एक बार जरूर बाजार का ट्रेंड चेक करें।
  4. एक बार अच्छी तरह से रिसर्च करने के बाद चुने हुए शेयरों के ऊपर निवेश करें।
  5. सबसे पहले आपको किस भाव में शेयर खरीदना है, इसके बारे में जानना जरूरी है और stop-loss जरूर लगाएं।
  6. लक्ष्य पूरा होने के बाद अपना प्रॉफिट बुकिंग जरूर करें।

आखरी बात

आजकल इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन ट्रेडिंग और शेयर मार्केट खरीदने और बेचने के ऐप्स आ गए हैं। जिनकी मदद से आप ऑनलाइन यह बिजनेस कर सकते हैं।

लेकिन जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया शेयर मार्केट पर इन्वेस्ट करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट होना जरूरी है।

जिसे आप ब्रोकर के पास जाकर भी बना सकते हैं, या फिर ऑनलाइन 10 मिनट के अंदर भी क्रिएट कर सकते हैं।

लेकिन याद रखिए कि शेयर मार्केट की रिस्की भरा बिजनेस है, जिस वजह से हर एक कदम आपको फुक फुक कर रखना होगा।